The Ultimate Guide To हल्दी के चमत्कारी फायदे

Wiki Article



इसके लिए चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर को मठ्ठा या छाछ में मिलाकर एक सप्ताह तक सुबह शाम रोज सेवन करने से पीलिया रोग में फायदा होता है दही में भी हल्दी पाउडर डालकर इस्तेमाल करने से लाभ मिलता है।

लहसुन के फायदे, विभिन्न रोगों में उपयोग की विधि

हिमाचल के मुख्यमंत्री सुक्खू ने दिल्ली में केजरीवाल से जल बंटवारे पर चर्चा की

कर लीजिए इस विदेशी फल की खेती, बरसने लगेगा बंपर पैसा

Relying on home remedies to deal with A variety of wellness ailments has become an integral Portion of Indian society because time immemorial. Badam Pisin is

• कैंसर रोगियों जिनको कीमो थेरेपी हो रही हो ऐसे रोगियों को हलदी के सेवन से बचना चाहिए यह नुकसान देता है।

हल्दी के सेवन से रक्त साफ होता है जिससे फोड़े-फुंसी की समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है।

बालों का झड़ने रोकने में हल्दी बहुत उपयोगी माना गया है। बालों के झड़ने का कारण पाचन का ख़राब होना होता है, क्योंकि पाचन खराब होने से बालों की जड़ों तक उचित मात्रा में पोषण नहीं पहुँच पाता जिसकी वजह से बाल झड़ने लगते हैं। इसके अलावा कफ दोष की वृद्धि के कारण भी बालों का झड़ना देखा गया है। ऐसे में हल्दी में उष्ण और कफ का शमन करने का गुण होने के कारण यह आपके पाचन को स्वस्थ कर बालों के झड़ने से रोकती है।

• हल्दी की चाय बनाकर उपयोग किया जाता है।

पिसी हुई हल्दी को तवे पर अच्छी तरह सेंक लीजिए फिर इस सिकी हुई हल्दी से रोज़ाना सुबह मंजन करें इससे दांत मजबूत होते हैं और हिलना रूक जाते हैं।

इसलिए गोल्डन मिल्क टी पीना फायदेमंद होता है. अगर किसी को हल्दी से एलर्जी है तो उसे इस चाय हल्दी के चमत्कारी फायदे के सेवन से पहले एक्सपर्ट की मदद लेनी चाहिए.

दूध वाली चाय में हल्दी डालना कितना सही

इससे आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है।

• पिसी हल्दी को सलाद में बुरक कर स्वाद और पोषण के लिए उपयोग किया जाता है।

Report this wiki page